Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi!

आज के समय में जब से इंटरनेट सस्ता हुआ है तब से सभी को इंटरनेट चलाने की आदत सी होती जा रही है। और वह अपनी सुविधा के लिए अब सभी प्रकार की इंटरनेट  की सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। आप अपने फोन के लिए इंटरनेट रिचार्ज करवाते है मगर नया नया सीखने के कारण आप का नेट का बैलेंस खत्म हो जाता है लेकिन आपका मन नहीं भरता तो आप WiFi को आसानी से कनैक्ट कर के आराम से इंटरनेट उपयोग कर सकते है। जिससे आप उसी दिन अपने फोन में इंटरनेट उपयोग कर पाएंगे। इसके लिए या तो आपके पास किसी अलग फोन में इंटरनेट या किसी भी पास के WiFi का पासवर्ड होना चाहिए।

Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi!, Hotspot Kaise use kare


WiFi की मदद से हम एक फोन का इंटरनेट दूसरे फोन में उपयोग कर सकते है। जिसके लिए आपके दोनों फोन में  एक फोन में इंटरनेट का बैलेंस होना जरूरी है क्योंकि आप जब फोन को कनैक्ट करेंगे तब आप दूसरे फोन का इंटरनेट अपने फोन में  उपयोग कर पाएंगे और जान ले आपको मुफ्त मे कुछ नहीं मिलता बस एक फोन का इंटरनेट दुसरे फोन में उपयोग कर पाते है जो भी आपका बलैंस होता है आप उतना ही इंटरनेट उपयोग कर सकते है ।

WiFi kya hai:


WiFi जो कि एक वायर के बिना होने वाला कनेक्शन है। जिसकी मदद से आप बिना किसी वायर की मदद से एक फोन को दूसरे फोन से कनैक्ट कर सकते है। जिसे कनेक्ट करने के लिए आपको एक भी रुपए नहीं देने पड़ते हैं जो कि बिल्कुल मुफ्त होता है और आज के समय में लगभग सभी लोग इसका उपयोग करते ही हैं।

Ek Phone sai dushre Phone me WiFi Kaise connect kare:


एक फोन से दुसरे फोन में इंटरनेट चलाने के लिए आपके पास दो फोन होने चाहिए जिसमें 1.फोन में इंटरनेट होना चाहिए जिसका हम Hotspot ऑन करेंगे और 2. फोन जिसमें हम वह Hotspot कनैक्ट कर के इंटरनेट चलाएंगे।
चलिए तो जानते है कैसे क्या करेंगे।

1. जिस फोन से इंटरनेट लेना हो।


•जिस मोबाइल में इंटरनेट है उस मोबाइल का डाटा ऑन करेंगे। यह तो आपको आता ही होगा कि डाटा कैसे ऑन होता है क्योंकि यह बहुत ही आसान काम है लगभग सभी अपने फोन का डाटा आराम से ऑन कर लेते हैं और इंटरनेट का से जानकारी लेते हैं।

•उसके बाद आपको अपने फोन का Hotspot ऑन करना है जिसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना है जहा जाने पर आपको other wireless connections का ऑप्शन दिखेगा जिसपे आपको क्लिक करना है। जैसे नीचे फोटो में आपको बताया जा रहा है-

Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi!, hotspot kaise use kare


•अब आपको personal Hotspot का ऑप्शन दिखेगा अगर नहीं दिख रहा तो अपने स्क्रीन को ऊपर नीचे कर ले आपको वह ऑप्शन मिल जाएगा। उस पर क्लिक कर दे। नीचे की फोटो से भी मिला ले-

Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi! hotspot ki jaankari hindi


•अब यहां पर आपको enable your personal hotspot ऑप्शन को क्लिक कर के इनेबल कर देना है।साथ ही अगर आपके WiFi में पासवर्ड होगा तो वो भी आपको नीचे ही दिख जाएगा और आपको आपके WiFi का नाम भी दिख जाएगा

Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi!, hotspot Kaise use kare


2. जिस फोन में इंटरनेट उपयोग करना हो।


•इंटरनेट वाले फोन का Hotspot ऑन करने के बाद दूसरे फोन जिसमें हमे इंटरनेट उपयोग करना है उस फोन की सेटिंग में जाना है और वहा हमे WiFi पर क्लिक करना है। WiFi ऑन करते ही खुद ही अवेलेबल वाई फाई नेटवर्क को सर्च करने लगेगा जहा पर आपको पहले फोन के Hotspot का नाम दिखेगा तो उस पर क्लिक कर ले -

Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi!, hotspot kaise use kare


•Hotspot के नाम पर क्लिक करने के बाद आपसे पासवर्ड मांगेगा तो जैसा की आपने जब हॉटस्पॉट इनेबल किया था। उसके नीचे personal hotspot setting ऑप्शन में हॉटस्पॉट का नाम और पासवर्ड दोनों दिखाया गया था तो आप जान गए न कि आपको पासवर्ड कहा से मिलेगा तो अब आप यह पासवर्ड इस बॉक्स में डाल दे और कनैक्ट ऑप्शन पर क्लिक कर दे। जेसा फोटो मे आपको बताया गया है-

Wi-Fi kaise connect kare? - WiFi कि जानकारी in Hindi!, Hotspot Kaise use kare


•अब आपका पासवर्ड वेरिफाई होने के बाद आपका दोनों फोन एक दूसरे से कनैक्ट हो जाएंगे अब आप दोनों फोन में आराम से इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे।

•साथ ही ध्यान रखे कि जब भी आप Hotspot  को कनैक्ट करे तब अपने फोन का डाटा भी चालू रखे वरना आप इंटरनेट उपयोग नहीं कर पाएंगे।

Conclusion:


मै उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि hotspot के द्वारा एक फोन से दूसरे फोन में WiFi कैसे कनैक्ट करे। जिससे एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में इंटरनेट चला पाएं , इसकी पूरी जानकारी स्टेप to स्टेप इस पोस्ट में बताया गया है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Comments

Post a Comment